BHU: 3500 छात्रों को 6 माह से नहीं मिली फेलोशिप, दाने-दाने को मोहताज हुए छात्र

Education
Share with your friends

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में 3500 रिसर्च स्कॉलरों लगभग 6 माह से फेलोशिप नहीं मिली है, जिसकी वजह से छात्रों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। छात्रों को फेलोशिप नहीं मिलने से उनका सर्वे और रिसर्च का कार्य पूरी तरह से बंद पड़ा हुआ है।

छात्रों ने विश्वविद्यालय के सभी आला अधिकारियों के सामने कई बार इस समस्या को बताया, लेकिन समाधान के नाम पर प्रशासन की तरफ से कुछ नही किया गया। वहीं, विद्यार्थियों का कहना है कि हम भीख नहीं अपना हक मांग रहें है।

बीते मंगलवार को छात्रों ने इस मामले को लेकर कुलपति प्रो.वीके शुक्ल और फाइनेंस ऑफिसर के पास पहुंचे तो उन्होंने आश्वासन दिया कि 1-2 दिन में विश्वविद्यालय अपनी संचित निधि से छात्रों को स्कॉलरशिप मुहैया कराने का प्रयास कर रहा है। इसके साथ ही छात्रों ने चेतावनी दिया कि अगर जल्द से जल्द समस्या का निवारण नहीं किया गया तो हम आंदोलन करेंगे।

बता दें कि BHU मेडिकल छात्रों को फेलोशिप पाने के लिए प्रवेश परीक्षा देनी पड़ती है, जिसमें छात्र को 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होता है। इसके बाद नियमानुसार फेलोशिप के लिए आवेदन पर फैसला होता है। फिलहाल आर्ट फैकल्टी, सोशल साइंस और विज्ञान संस्थान के वे छात्र इसमें शामिल हैं, जिन्होंने NET या RET क्वालिफाई हैं।

इन छात्रों को हर महीने 8 हजार रुपए स्कॉलरशिप के मिलते थे, लेकिन अब UGC फंड न आने का हवाला देकर टरकाया जा रहा है।


Share with your friends

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *