NCRB की रिपोर्ट में खुलासा, योगी सरकार में दंगा मुक्त हुआ यूपी

Share with your friends

उत्तर प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो (NCRB) की ताजा रिपोर्टर के हवाले से राज्य में अपराध कम होने और सांप्रदायिक हिंसा समाप्त होने का दावा करते हुए इसका श्रेय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सख्त प्रशासक वाली छवि को दिया है जिससे राज्य की जनता सुरक्षित महसूस कर रही है।

गौरतलब है कि एनसीआरबी की ताजा रिपोटर् ‘भारत में अपराध 2021′ के आंकड़ों में महिलाओं एवं बच्चों के खिलाफ अपराधों में उत्तर प्रदेश में कमी आने और, सांप्रदायिक हिंसा नगण्य के स्तर पर आने और साइबर अपराध भी घटने की बात कही गयी है। योगी सरकार ने मंगलवार को इसे बड़ी उपलब्धि बताया है।

गृह विभाग के एक अधिकारी ने एनसीआरबी के आंकड़ों का हवाला देकर बताया कि 2021 में सांप्रदायिक हिंसा की पूरे देश में कुल 378 घटनाएं दर्ज हुईं। इनमें झारखंड में पिछले साल सांप्रदायिक हिंसा के 100 मामले, बिहार में 51, राजस्थान में 22, महाराष्ट्र में 77 और हरियाणा में 40 घटनायें दर्ज की गयीं। उत्तर प्रदेश में सांप्रदायिक हिंसा की सिफर् एक घटना दर्ज होना और इससे पहले दो सालों (2019 और 2020) में एक भी घटना दर्ज नहीं किया जाना, दर्शाता है कि प्रदेश सांप्रदायिक दंगा मुक्त हुआ है।

उत्तर प्रदेश में सांप्रदायिक सौहार्द बरकरार होने की ताकीद करते हुए रिपोटर् में कहा गया है कि राज्य में पिछले साल केवल एक सांप्रदायिक हिंसा की घटना हुयी, जबकि 2019 और 2020 में इस प्रकार की एक भी घटना नहीं दर्ज नहीं की गयी। हाल ही में जारी हुयी एनसीआरबी की रिपोटर् के अनुसार उत्तर प्रदेश में 2019 में बच्चों के खिलाफ 18,943 मामले दर्ज किये गये थे, जो 2021 में घटकर 16,838 हो गये। इस प्रकार प्रदेश में बाल अपराधों से जुड़े 11.11 फीसदी कम मामले दर्ज किये गये।

इसी प्रकार 2019 में उत्तर प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ 59,853 मामले दर्ज हुये थे, जो 2021 में घटकर 56,083 हो गये। रिपोटर् के आंकड़ों की मानें तो उत्तर प्रदेश में दो साल के दौरान महिला के खिलाफ अपराधों में 6.2 फीसदी की कमी दर्ज की गयी है। रिपोटर् के मुताबिक उत्तर प्रदेश में साइबर क्राइम के मामले भी 2021 में घटकर 8829 हो गये। इन मामलों में 22.6 फीसदी की कमी आयी है।


Share with your friends

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Regional

यूपी में पुलिस की रडार पर गोकशों के 12 गैंग, जब्त होगी करोड़ों की संपत्ति

Share with your friends

Share with your friendsगोकशी पर अंकुश लगाने को लेकर उप्र पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है। इसी क्रम में मेरठ पुलिस के निशाने पर गोकशों के 12 गैंग पर हैं जबकि पांच गैंग पर कार्रवाई पूरी की जा चुकी हैं। इन गिरोह से जुड़े सदस्यों की करीब 28 करोड़ की संपत्ति कुर्क होगी। मिली जानकारी […]


Share with your friends
Read More
Regional

योगी राज में लद गए दंगाइयों बलात्कारियों के दिन, अब मांगेंगे जान की भीख

Share with your friends

Share with your friendsउप्र में बलात्कारियों व दंगाइयों के दिन लद गए। योगी आदित्यनाथ के राज में रेप के आरोपियों को अग्रिम जमानत अब नहीं मिलेगी, दंगाइयों पर 5 लाख का जुर्माना लगाया जाएगा। इस आशय के दो विधेयक विधानसभा से पास हुए हैं। विधानसभा के मानसून सत्र में CRPC संशोधन,लोक संपत्ति क्षति वसूली विधेयकों […]


Share with your friends
Read More
Regional

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से अखिलेश यादव ने की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई बातचीत

Share with your friends

Share with your friendsसमाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने शुक्रवार को राजभवन जाकर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से मुलाकात की है. इस मुलाकात के दौरान उनके साथ कई सपा विधायक भी मौजूद थे. सपा प्रमुख ने राज्यपाल से आजम खान पर हो रहे अत्याचार पर बातचीत की है. इसके अलावा उनके खिलाफ दर्ज किए जा […]


Share with your friends
Read More