क्या 30 रुपये तक सस्ती हो जाएंगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें ? यहां समझें क्या है पूरा गणित…

Latest
Share with your friends

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज जीएसटी काउंसिल की मीटिंग है। केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जीएसटी काउंसिल मीटिंग के लिए लखनऊ पहुंच चुकी हैं। लखऩऊ में आयोजित हो रही जीएसटी काउंसिल की 45वीं मीटिंग में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को जीएसटी के दायरे में लाने पर विचार किया जा सकता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर होने वाली बैठक को बेहद अहम माना जा रहा है।

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में होटल ताज में हो रही जीएसटी काउंसिल की बैठक में पेट्रोल-डीजल को GST में लाने पर विचार के साथ ही जीएसटी का नया पोर्टल लॉन्च हो सकता है।

इसके साथ ही जोमैटो और स्वीगी को भी टैक्स दायरे में लाने पर विचार हो सकता है। वहीं कोरोना की दवाओं पर टैक्स में राहत मिल सकती है। बता दें, जीएसटी काउंसिल की मीटिंग को लेकर देशभर के वित्त मंत्री और वित्त सचिव लखनऊ में मौजूद हैं।

पेट्रोल 30 रु0 तो डीजल 20 रु0 तक हो जाएगा सस्ता

अगर डीजल-पेट्रोल भी जीएसटी के दायरे में आ जाता है तो मौजूदा समय में करीब 60 फीसदी तक का लगने वाला टैक्स कम हो जाएगा। ऐसे में डीजल पर लगने वाला टैक्स 43.86 रुपये के बजाय 22-24 रुपये के करीब हो जाएगा। वहीं पेट्रोल पर लगने वाला टैक्स 56.25 रुपये के बजाय 25-27 रुपये हो जाएगा।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, जीएसटी के दायरे में आने के बाद पेट्रोल करीब 30 रुपये और डीजल करीब 20 रुपये तक सस्ता हो जाएगा। यानी ऐसा होने के बाद दिल्ली में पेट्रोल करीब 72 रुपये प्रति लीटर और डीजल करीब 70 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा।

बता दें, यूपी में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 100 के करीब हैं। जिसको लेकर विपक्ष लगातार सरकार पर हमला बोल रहा है और सरकार महंगाई के मुद्दे पर बैकफुट में नजर आ रही है। ऐसे में कयास लगाये जा रहे हैं कि केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कोई चौंकाने वाला फैसला ले सकती हैं।


Share with your friends

1 thought on “क्या 30 रुपये तक सस्ती हो जाएंगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें ? यहां समझें क्या है पूरा गणित…

  1. Wow, fantastic weblog structure! How long have you ever been running a blog for? you made running a blog glance easy. The whole glance of your site is excellent, let alone the content material!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *