रिजर्व बैंक ने Repo Rate में की 0.50% की बढ़ाेत्तरी, Home और Car Loan की EMI बढ़ेंगी

Share with your friends

फेस्टिव सीजन के आते ही आम आदमी के लिए बुरी खबर सामने आई है। दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) ने लगातार चौथी बार रेपो रेट में बढ़ोतरी की है। इस बार रेपो रेट .50 फीसदी बढ़ाया गया है। रेपो रेट में इस इजाफे का सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ेगा। इसके साथ ही लोन लेना अब और महंगा हो गया है।

यही नहीं आपकी ईएमआई (EMI) भी पहले के मुकाबले ज्यादा हो जाएगी। आरबीआई ने रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी करते हुए रेपो रेट को 5.40 फीसदी से बढ़ाकर 5.90 फीसदी कर दिया है। आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी की बैठक के बाद गर्वनर शक्तिकांत दास ने ये ऐलान किया है।

आरबीआई ने लगातार पांचवे महीने में रेपो रेट में बढ़ोतरी की है। इसके साथ ही अब पांच महीने में 1.90 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है।

RBI के इस कदम के बाद आपकी जेब पर सीधा असर पड़ने वाला है। सबसे बड़ा असर जो पड़ेगा वो लोन पर होगा। इसके तहत अब होम लोन (Home Loan) से लेकर कार लोन (Car Loan) और एजुकेशन लोन (Education Loan) और भी महंगा होगा।

इसके साथ ही जिन लोगों ने पहले से होम लोन लिया हुआ है उनकी EMI पहले के मुकाबले और महंगी हो जाएगी।

दरअसल बीते तीन दिन से मॉनिटरी पॉलिसी की बैठक चल रही थी। इस बैठक के बाद ही आरबीआई गवर्नर ने बेसिस पॉइंट बढ़ाने का फैसला लिया है।

अगस्त महीने में खुदरा महंगाई दर 7 फीसदी रहा है, जिसकी वजह से RBI को महंगाई पर नकेल कसने के लिए ब्याज दरें बढ़ाने का कदम उठाया।


Share with your friends

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Regional

डॉ. राजेश्वर सिंह ने स्कूली बच्चों का किया मार्गदर्शन, बताई डिजिटल साक्षरता की उपयोगिता, डिजिटल शिक्षा के लिए विद्यालय को दिए ₹5 लाख

Share with your friends

Share with your friendsस्कूली बच्चों के बीच पहुंचे डॉ. राजेश्वर सिंह, बताया विद्यार्थी जीवन का मूल मंत्र जीवन में समय व शिक्षा के अवसरों का सदुपयोग का सर्वाधिक महत्व है :डॉ. राजेश्वर सिंह अपराधियों के विरुद्ध कड़े से कड़े कानून बनने चाहिए :डॉ. राजेश्वर सिंह लाला रामस्वरूप शिक्षा संस्थान इंटर कॉलेज में पहुंचे डॉ. राजेश्वर […]


Share with your friends
Read More
Regional

हर जगह सीएम योगी की धूम, हिमाचल चुनाव के लिए 5 दिनों में की 16 जनसभाएं

Share with your friends

Share with your friendsयूपी के विधानसभा चुनाव में बुलडोजर बाबा के नाम से मशहूर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता अब मैदान के अलावा पहाड़ों में भी देखने को मिल रही है. इसी कारण उन्हें हिमाचल के चुनाव में रिवाज बदलने के लिए मोर्चे पर लगाया गया है. योगी ने पांच दिन में 16 जनसभाएं कर […]


Share with your friends
Read More
Regional

राजीव गांधी हत्याकांड में SC का बड़ा फैसला, सभी दोषियों को रिहा करने का आदेश

Share with your friends

Share with your friendsपूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी हत्याकांड (Rajiv Gandhi assassination) में सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को बड़ा फैसला सुनाया है। इस हत्याकांड में उम्रकैद की सजा काट रहे दोषियों की समय से पहले रिहाई की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सभी को रिहा करने का आदेश दिया। इससे पहले […]


Share with your friends
Read More