सरकारी अस्पतालों को लेकर योगी सरकार ने जारी किया ये आदेश

Share with your friends

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार कई महत्वपूर्ण फैसले लेती आ रही है। इसी कड़ी में शुक्रवार को एक और अहम आदेश जारी किया गया है। राज्य के सरकारी अस्पतालों के नाम अब हिंदी के साथ-साथ ऊर्दू में भी लिखे जाएंगे। यह आदेश यूपी सरकार की ओर से जारी कर दिया गया है।

इस आदेश में साफ किया गया है कि प्रदेश में अब हिंदी के साथ उर्दू में भी अस्पतालों के नाम लिखे जाएंगे। राज्य के सभी जिला अस्पतालों और सीएचसी-पीएचसी के भवनों के नाम हिंदी के अलावा उर्दू में भी होंगे। इसके संबंध में स्वास्थ्य निदेशक की ओर से सभी सीएमओ को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

सरकार की ओर से जारी आदेश में भवनों के नाम के साथ-साथ चिकित्सकों और कर्मचारियों के नाम और पदनाम भी हिंदी के साथ उर्दू में भी लिखने के निर्देश दिए गए हैं। जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों, जिला अस्पताल, सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के भवनों के नाम पर हिंदी के साथ उर्दू में भी लिखवाएं जाएं।

राज्य सरकार में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र निदेशक की ओर से राज्य के सभी जिलों के सीएमओ को इसके संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। इसके अलावा संयुक्त निदेशक की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि चिकित्सा अधिकारियों और कर्मचारियों के नाम, पदनाम भी उर्दू में लिखे जाएं।

राज्य की द्वितीय राजभाषा उर्दू है और इसको लेकर यह आदेश शासन की ओर से जारी किया गया है। प्रदेश के सभी 167 सरकारी जिला अस्पतालों, 2934 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, 873 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का नाम हिंदी के साथ-साथ उर्दू में भी लिखा जाएगा।

इसके अलावा विभाग के अधिकारी व कर्मचारी का भी नेम प्लेट पर हिंदी के साथ-साथ उर्दू से नाम लिखा जाएगा। आपको बता दें कि भाषा विभाग की ओर से सात अक्टूबर 1989 को उर्दू को द्वितीय राजभाषा का दर्जा दिए जाने की अधिसूचना जारी की गई थी। इसके बाद 19 नवंबर 1990 को शासनादेश जारी कर दिया गया था।


Share with your friends

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Regional

किसानों की निष्ठा, पुरुषार्थ एवं परिश्रम के परिणामस्वरुप आज देश कृषि क्षेत्र में आत्मनिर्भर है- डॉ. राजेश्वर सिंह

Share with your friends

Share with your friendsमोदी – योगी सरकार किसानों के हितों की रक्षा के लिए सदैव तत्पर है – डॉ. राजेश्वर सिंह सरोजनीनगर को मिली नई मंडियों, हॉटपैड, गौशाला और प्रधान मंडी स्थल को स्वीकृति, किसानों को होगा लाभ – डॉ. राजेश्वर सिंह भाकियू लोकतांत्रिक द्वारा आयोजित कार्यक्रम में पहुँच सरोजनीनगर विधायक ने किया किसानों से […]


Share with your friends
Read More
Regional

आतंकवाद का पनाहगार है पाकिस्तान, भारत को ना दें ज्ञान : डॉ. राजेश्वर सिंह

Share with your friends

Share with your friendsडॉ. राजेश्वर सिंह ने बिलावल भुट्टो को लिया आड़े हाथ, बताया पाकिस्तान को आतंकवाद का पनाहगार डॉ. राजेश्वर सिंह ने बिलावल भुट्टो को दिया करारा जवाब, कहा- विभिन्न वैश्विक मंचों पर भारत की है मजबूत छवि इतिहास से सीख ले बिलावल भुट्टो, आतंकवाद ने ही ली थी उनकी मां की जान : […]


Share with your friends
Read More
Regional

डॉ. राजेश्वर सिंह ने स्कूली बच्चों का किया मार्गदर्शन, बताई डिजिटल साक्षरता की उपयोगिता, डिजिटल शिक्षा के लिए विद्यालय को दिए ₹5 लाख

Share with your friends

Share with your friendsस्कूली बच्चों के बीच पहुंचे डॉ. राजेश्वर सिंह, बताया विद्यार्थी जीवन का मूल मंत्र जीवन में समय व शिक्षा के अवसरों का सदुपयोग का सर्वाधिक महत्व है :डॉ. राजेश्वर सिंह अपराधियों के विरुद्ध कड़े से कड़े कानून बनने चाहिए :डॉ. राजेश्वर सिंह लाला रामस्वरूप शिक्षा संस्थान इंटर कॉलेज में पहुंचे डॉ. राजेश्वर […]


Share with your friends
Read More